चमोली : पंचायत प्रतिनिधियों व स्वयं सहायता समूह के लिए आयोजित हुआ विधिक जारूकता शिविर

गोपेश्वर (चमोली)। चमोली जिले के दशोली विकास खंड के स्यूण गांव में शुक्रवार को हिमाद समिति एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में जैविक उत्पादक समूहो के सदस्यो, पंचायत प्रतिनिधियो और स्वयं सहायता समूहो के सदस्यो के साथ विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर को संबोधित करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव सिविल जज सीनियर डिवीजन सिमरनजीत कौर ने कहा कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देश पर 11 मार्च से 18 मार्च तक जनपद चमोली में नशामुक्ति अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत लोगो को नशे के उपयोग एव प्रयोग से आमजन के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर पडने वाले प्रभावो की जानकारी दी जा रही है। साथ ही नशा उन्मूलन निषेध कानूनो से भी रूबरू किया जा रहा है। उन्होने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों, सामूदायिक संगठनों, महिला संगठनो एवं आम जन की सहभागिता से नशा उन्मूलन किया जा सकता हैं। उन्हाने  पोक्सो, महिला हिंसा, साइबर क्राइम तथा बुजुर्गा के अधिकारो की जानकारी दी।

इस अवसर पर पैरालीगल स्वयंसेवक एवं हिमाद के सचिव उमाशंकर बिष्ट ने कहा कि मौजूदा दौर में  नशे की गिरफ्त मे आने से सामाजिक ताना बाना विकृत होता चला है। खासकर युवा पीढी नशे की गिरफ्त में आती जा रही है। इसलिए नशामुक्त के संकल्प को साकार करने के लिए सभी आमजन  को अभियान भागीदार बनने के लिए पहल करनी होगी। उन्होने विधिक सेवा प्राधिकरण के उददेश्यां पर चर्चा करते हुए कहा कि आर्थिक सामाजिक एवं कमजोरी के कारण कोई भी व्यक्ति न्याय पाने से वंचित नही रह सकता है। शिविर में बहादुर सिंह रावत, रोहित रावत, गुडडी देवी, सरिता देवी, हरीश राणा, महावीर सिंह राणा, जगदीश सिंह रावत आदि ने विचार व्यक्त किये।

Admin