उत्तरकाशी : सभी कार्मिक मतदान व्यवस्था से जुड़े सभी सैद्धान्तिक व तकनीकी पहलुओं की पूरी जानकारी करें हासिल – डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट

उत्तरकाशी : सभी कार्मिक मतदान व्यवस्था से जुड़े सभी सैद्धान्तिक व तकनीकी पहलुओं की पूरी जानकारी करें हासिल – डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट
उत्तरकाशी : लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 को लिए जिले के मतदान कार्मिकों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण आज से शुरू हो गया है। जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कार्मिकों को चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों और तय नियमों व प्रक्रियाओं का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित करने की हिदायत देते हुए कहा है कि सभी कार्मिक मतदान व्यवस्था से जुड़े सभी सैद्धान्तिक व तकनीकी पहलुओं की पूरी जानकारी हासिल करें इससे मतदान को सुव्यवस्थित तरीके से संपन्न कराने में सहूलियत होगी। जिले में मतदान के लिए नियुक्त किए गए कार्मिकों के लिए पहले दौर का प्रशिक्षण रामचन्द्र उनियाल स्नातकोत्तर महाविद्यालय के ऑडीटोरियम में आयोजित किया जा रहा है।
सीडीओ एवं अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जयकिशन ने प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि सुव्यथित, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने में पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारी की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है। लिहाजा सभी कार्मिक पूरी गंभीरता से मतदान से जुड़ी तमाम व्यवस्थाओं, प्रक्रियाओं व नियमों की जानकारी प्राप्त करें और ईवीएम व वीवीपैट के संयोजन व संचालन तथा सुरक्षा संबंधी कायदों पर पूरी तरह से अमल करें। उन्होंने जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को मतदान व्यवस्था के समन्वय एवं प्रबंधन की महत्वपूर्ण कड़ी बताते हुए उनके कार्य एवं दायित्वों की जानकारी दी।
प्रशिक्षण व्यवस्था के प्रभारी मुख्य कृषि अधिकारी जे.पी. तिवारी ने बताया कि तीन दिनों तक चलने वाले इस प्रशिक्षण सत्र के पहले दिन जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ ही 468 पीठासीन अधिकारियों व मतदान अधिकारी-प्रथम को प्रशिक्षक के.पी.एस.भंडारी, प्रशांत जोशी, अरविंद भट्ट, मन्दीप कुंवर, दीपक गढ़वाली, सतवीर सिंह के द्वारा  मतदान से संबंधित सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण 22 मार्च तक चलेगा। प्रशिक्षण के दौरान की ईवीएम मशीन के संयोजन व संचालन का अभ्यास भी करवाया गया। परियोजना निदेशक पुष्पेंद्र सिंह चौहान ने 85 वर्ष की आयु से अधिक एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान हेतु दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 
प्रशासन ने इस बार मतदानकर्मियों का मतदान सुनिश्चित कराने पर भी विशेष जोर दिया है। प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिकों को ई.डी.सी. एवं पोस्टल बैलट से मतदान की सुविधा देने के लिए फार्म भरवाए जा रहे हैं। इस व्यवस्था को देख् रहे मुख्य उद्यान अधिकारी डा. डीके तिवारी ने बताया कि पहले दिन 288 कार्मिकों से फार्म भरवाए जा चुके हैं और चनाव ड्यूटी पर तैनात होने वाले सभी कार्मिकों से यह फार्म भरवाए जाने के लिए प्रशिक्षण स्थल पर फैसिलिटेशन सेंंटर बनाया गया है। प्रशिक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी देवानंद शर्मा, नवाजिश खलिक, बृजेश कुमार, उप जिलाधिकारी मुकेश चंद रमोला भी उपस्थित रहे।



Admin